Loading...

मानसिक तनाव को दूर करने वाली औषधि | बबूल की फली | श्वसन प्रणाली को सुधारे | तेझाक्ष आयुर्वेदा

बबूल फली:-आयुर्वेद में ऐसे कई पेड़ और जड़ी बूटियाँ हैं, जिन्हें मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। इन्हीं में से एक बबूल फली हैं। बबूल की फली भारतीय उपमहाद्वीप में पायी जाने वाली एक प्रमुख वृक्षनाली है। इसका वैज्ञानिक नाम 'Acacia Nilotica' है। यह एक छोटा और खराब भूमि के लिए अनुकूल वृक्ष है जो सूखे और कठोर मौसम की शर्तों में भी अच्छे से विकसित हो सकता है। इसकी फली वृक्ष की प्रमुख पहचान हैं, और इसके वृक्ष और फली दोनों का इस्तेमाल विभिन्न उपयोगों के लिए किया जाता है, जैसे कि लकड़ी के काम, चिकित्सा और गर्भनिरोधक औषधि के रूप में। आपने भी बबूल फली का पेड़ ज़रूर देखा होगा, लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि, ये हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक हैं। तो आइए जान लेते हैं बबूल की फली फायदे। 

फायदे :

वैसे तो बबूल की फली के कई फायदे हैं, लेकिन हम कुछ खास फ़ायदों पर ही बात करेंगे -

दांतों के स्वास्थ्य के लिए: दांत हमारे लिए कितने ज़रूरी हैं, ये हम सभी जानते हैं। दांत सही नहीं होंगे तो हम ठीक से खाना भी नहीं खा पाएंगे। बबूल की फली को दांतों की साफ सफाई और मुंह की समस्याओं के लिए उपयोगी माना जाता है। इसके चूर्ण को दांत में लगाकर मुंह की सूजन को कम किया जा सकता है और मसूड़ों की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। तो बबूल की फली का चूर्ण आपके दांतों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं। 

आंतरिक शांति: मानसिक तनाव से जूझता हुआ व्यक्ति आपको हर घर में मिल जाएगा, या आप खुद भी हो सकते हैं। बबूल की फली का चूर्ण मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसे अधिकतम प्रभावी तरीके से प्रयोग करने के लिए इसे दूध के साथ मिलाकर लिया जा सकता है। तो अपने मन की आंतरिक शांति के लिए बबूल फली के चूर्ण का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 

पाचन शक्ति को बढ़ाना: पाचन से जुड़ी समस्याएं आम हो चुकी हैं। क्योंकि हमारा जीवन जीने का तरीका ही ऐसा हो चुका हैं, बाहर का खाना ज्यादा खाना, अधिक मात्रा में शराब का सेवन करना, मसालेदार भोजन ज्यादा करना, कैफीन का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना, वसायुक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन। बबूल फली का सेवन अपच और पाचन समस्याओं के इलाज में लाभकारी साबित हो सकता है।

श्वसन प्रणाली में सुधार: क्या आप जानते हैं, बबूल की फली श्वसन तंत्र को सुधारने में भी मदद कर सकती है और सांस लेने में आसानी प्रदान कर सकती है।

शरीर के स्वास्थ्य में लाभदायक: बबूल फली के का सेवन शरीर के रोगाणुओ से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है।

चिकित्सकीय उपयोग: बबूल की फली को चिकित्सा में भी उपयोग किया जाता है। जैसे कि एंटीबेक्टीरियाल गुणों के कारण जल्दी ठीक होने वाली चोटों और जलन को कम करने के लिए। 

बबूल की फली के उपयोग में कुछ सावधानिया भी बरतनी चाहिए, जैसे कि -

1. बबूल की फली का अधिक सेवन करने से उल्टी या दस्त जैसी समस्या हो सकती हैं, इसलिए इसका सही मात्रा मे उपयोग करें। 

2. कुछ लोगों को बबूल की फली एलर्जी हो सकती हैं, जो त्वचा पर चकते, खुजली या त्वचा की लालिमा के रूप में प्रकट हो सकती हैं। यदि आप इसके प्रति संवेदनशील है तो इसका उपयोग न करें। 

इन नुकसानों से बचने के लिए बबूल की फली का उपयोग संयमित और सचेत तरीके से करना बहुत जरूरी है।

Also Watch Video 

You May Also Like

We are in Mentinance

Don't order now because your order will be canceled